टीडी वैक्सीन के सीआरआई कसौली में नए बैच तैयार, टेस्टिंग स्तर पर चल रहा काम

टीडी वैक्सीन के सीआरआई कसौली में नए बैच तैयार, टेस्टिंग स्तर पर चल रहा काम

केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआई) कसौली ने टेटनेस और डिप्थीरिया (टीडी) के नए आधुनिक बैच तैयार कर लिए हैं। ये बैच टीडी वैक्सीन के उत्पादन का वाणिज्यिक लाइसेंस मिलने के बाद तैयार किए गए हैं। अभी ये बैच संस्थान में जांच स्तर पर पहुंच गए हैं। टेस्टिंग कार्य में सफलता के बाद संस्थान को नई उपलब्धि हासिल होगी। वहीं, अब सीआरआई में जल्द ही आधुनिक बायोसेफ्टी लेवल तीन लैब भी कार्य करेगी।

इसके लिए जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लैस लैब स्थापित की जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की मंजूूरी मिल गई है। इससे संस्थान में तैयार होने वाली वैक्सीन भी अच्छी गुणवत्ता के साथ तैयार होगी। साथ ही संस्थान में डेवलपमेंट ऑफ रीपेटिक एंटीसिरा पर भी कार्य किया जाएगा। सीआरआई ने मंगलवार को 119 वां स्थापना दिवस मनाया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के मार्गदर्शन में मेडिकल कॉलेजों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है।

2014 से पहले यह आंकड़ा 387 था लेकिन अब यह बढ़कर 655 हो चुका है। वहीं, हिमाचल के बिलासपुर में एम्स और इसके अलावा तीन नए मेडिकल कॉलेज खुल गए हैं। बल्क फार्मा पार्क ऊना और मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत जी 20 देशों की बैठक में भारत हमेशा अच्छा संदेश देता है। भारत पिछले कुछ समय से जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। विश्व में हम संदेश दे रहे हैं कि हमारी संस्कृति सेवा है और भारत हमेशा सेवा भाव के साथ कार्य करता है।

ई-संजीवनी में 10 करोड़ से अधिक लोगों को दिया परामर्श
ई-संजीवनी योजना के तहत भारत में घर बैठे लोग परामर्श ले रहे हैं। अब तक 10 करोड़ से भी अधिक लोगों ने ई-संजीवनी के उपयोग से घर बैठे ही चिकित्सकों से ऑनलाइन परामर्श का लाभ उठाया है।

Related posts